For Free Consultation, dial 73 986 73 986, 74 238 74 238 (7am-9pm)
Blog
ancient ayurveda, ayurveda and health, ayurvedic hair treatment, what is ayurvedic medicine, ayurvedic skin care products, ayurvedic eating, doctor of ayurvedic medicine, kerala ayurvedic massage, medicina ayurveda

शरीर में घटे (H.B) हीमोग्लोबिन को बढ़ाए

हीमोग्‍लोबिन शरीर के लिए बहुत जरूरी है, इसकी कमी से शरीर में ऑक्‍सीजन को वहन करने की क्षमता कम हो जाती है। जिसके कारण शरीर में रेड ब्‍लड सेल्‍स की संख्‍या कम हो जाती है और एनीमिया हो जाता है।

शरीर में यदि कोई भी बीमारी पुराने समय से हो या फिर किसी भी प्रकार की कोई भी ठीक या न ठीक होने वाली बीमारी हो उसके लिए सबसे ज्यादा ज़रूरी है इन बीमारियों से लड़ने के लिए शरीर में आयरन का होना। किड्नी की ज्‍यादातर समस्याएं हीमोग्‍लोबिन की कमी के कारण ही होती हैं। शरीर में आयरन फोलिक ऐसिड और विटामिन बी की कमी से हीमोग्लोबिन लेवल घटता है, जिसके चलते थकान और कमजोरी महसूस होती है। शरीर में हीमोग्‍लोबिन की कमी को संतुलित आहार के ज़रिये दूर किया जा सकता है। भोजन में अनेक पोषक तत्व होते हैं जो शरीर का विकास करते हैं, उसे स्वस्थ रखते हैं और शक्ति प्रदान करते हैं। हमें अपने आहार में हीमोग्लोबिन बढ़ाने वाले फल एवं सब्जियों को शामिल करना चाहिए। हीमोग्लोबिन को बढ़ाने के लिए संतुलित आहार, व्यायाम, भोजन में हरी सब्जियां, दालें, अनार आदि फल लेना चाहिए।

ayurvedic stores, all ayurvedic products, ayurvedic spa treatments, indian ayurvedic massage, ayurvedic solution, ayurvedic products online

लक्षण :-

  • त्वचा का सफेद पड़ना
  • हृदयगति का तेज होना
  • सांस फूलना
  • बेहोश होना
  • चेहरे एवं पैरों पर सूजन होना
  • कमजोरी महसूस होना
  • चक्कर आना

 

आज हम आपको बता रहे हैं ऐसी चीजों के बारे में जिनमें आयरन भरपूर मात्रा में होता है और इनका सेवन करके आपका हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ेगा :-

 

चुकंदर:- शरीर में खून की कमी को पूरा करने के लिए चुकंदर काफी फायदेमंद साबित होता है , यदि रोज़ाना चुकंदर का सेवन किया जाए तो शरीर में हुए खून की कमी को पूरा किया जा सकता है। इसके लिए चुंदर के साथ अनार को मिलाकर इसका जूस बनाकर इसका सेवन करना उत्तम रहता है। इसके साथ ही अगर चुकंदर की पत्तियों को खाया जाए तो ज्यादा आयरन मिलता है। चुकंदर की तुलना में इसकी पत्तियों में तीन गुना अधिक आयरन होता है।

आंवला :- खून की कमी होने पर, प्रतिदिन आवंले के रस का सेवन करना काफी लाभप्रद होता है। यह शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में सहायक होता है और खून की कमी नहीं होने देता।

अनार:- अनार में कैल्शियम, सोडियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, तांबा, लोहा और विटामिन्स इत्यादि से भरपूर तत्व पाए जाते है, इसे खाने से शरीर में रक्त की कमी को बढ़ाया जा सकता है।

पालक:-  शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी होने पर पालक का सेवन करने से शरीर में इसकी कमी पूरी होती है। पालक में आयरन की मात्रा काफी अधिक होती है।

सूखी किशमिश:-  ब्लड बनने के लिए जरूरी विटामिन बी कॉम्प्लेक्स की कमी को किशमिश पूरा करती है। आयरन से भरपूर सूखी काली किशमिश का सेवन करके आप अपना हीमोग्लोबिन बढ़ा सकते हैं।

तिल :- रक्त की कमी को पूरा करने के लिए तिल का प्रयोग अति लाभकारी रहता है। इसके सेवन से शरीर में हीमोग्लोबिन की समस्या समाप्त होती है।

स्ट्रॉबेरी :- खट्टी मीठी स्ट्रॉबेरी न सिर्फ अपने स्वाद के लिए बल्कि ये अपने खास गुणों के कारण इसे हेल्थ एक्सपर्ट भी रक्त की कमी में खाने की सलाह देते है , इसमें आयरन और विटामिन सी की प्रचुरता पाई जाती है।

तरबूज :- तरबूज में विटामिन सी और आयरन की भरपूर मात्रा होने के कारण ये शरीर में खून की कमी को पूरा करता है।

गाजर :- फलों के अलावा सब्जी भी खून की कमी को पूरा करती है जैसे की गाजर। सब्जियों में अच्छी सेहत के लिए गाजर के सेवन से खून की कमी को भी दूर किया जा सकता है।

अंजीर :– अंजीर में विटामिन ए, बी, बी 2, कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, मैगनीज, सोडियम, पोटाशियम और क्लोरीन पाया जाता है।रात को दो अंजीर पानी में भिगोकर रखें सुबह इसक अपनी पिएं और इसे चबा कर खाएं इससे शरीर में हुई रक्त की कमी को बढ़ाया जा सकता है।

For natural, 100% ayurvedic treatment of diseases, you can consider this medicine:
https://www.divyaupchar.com/product/divya-kit/

Leave your thought

Compare
Wishlist 0
Open Wishlist Page Continue Shopping