For Free Consultation, dial 73 986 73 986, 74 238 74 238 (7am-9pm)
Blog
divya medicines, divya upchar sansthan, divya upchar sansthan news, divya treatment, divya ayurveda, latest divya upchar sansthan news

पपीता खाने के फायदे

आजकल भागती दौड़ती ज़िंदगी में लोगो का बदलता लाइफस्टाइल ही आज हज़ारों बीमारियों की वजह बन गई है। खान पान के साथ स्वास्थ्य के बीच संतुलन बनाना आज काफी मुश्किल भरा हो गया है। इसके चलते लोगों में काफ़ी समस्या उत्पन होने लगी है। विभिन्न-विभिन्न प्रकार की बीमारियों से ग्रस्त हो रहें हैं। इसी बीच हम आपको आज ये बताने जा रहें है की कुछ महत्वपूर्ण चीजों को अपनाकर आप कुछ बीमारियों से बच सकते हैं। हम बात कर रहें हैं एक ऐसे फल की जिसके सेवन से आप विभिन्न-विभिन्न प्रकार की बीमारियों से बच सकते है। जैसे की पपीता। सुबह खाली पेट पपीता खाने के बहुत सारे फायदे हैं। स्वास्थ्य के लिहाज से ये एक बहुत ही फायदेमंद फल है ।

सुबह खाली पेट पपीता खाने से शरीर में होने वाली अनेकों बीमारियों एवं समस्याओं से बेहद आसानी से बचा जा सकता है।

jeena sikho, divya kit online, ayurvedic medicine, ayurved, diabetes, gall bladder, liver, kidney stone, gallstone

पपीते में प्रोटीन, पोटाशियम, फाइबर और विटामिन ए जैसे अनेकों पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि शरीर के स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक होते हैं। सुबह खाली पेट पपीता खाने से वजन भी आसानी से घटाया जा सकता है।

इसमें विटामिन ई और बीटा कैरोटीन जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट की मात्रा भी भरपूर रुप से पाई जाती है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी हो तो बीमारियां दूर रहती हैं। पपीता आपके शरीर के लिए आवश्यक विटामिन सी की मांग को पूरा करता है। ऐसे में अगर आप हर रोज कुछ मात्रा में पपीता खाते हैं तो आपके बीमार होने की आशंका कम हो जाएगी।

पपीते में उच्च मात्रा में फाइबर मौजूद होता है। साथ ही ये विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स से भी भरपूर होता है। अपने इन्हीं गुणों के चलते ये कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में काफी असरदार है।

पपीते में विटामिन सी तो भरपूर होता ही है साथ ही विटामिन ए भी पर्याप्त मात्रा में होता है।विटामिन ए आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ ही बढ़ती उम्र से जुड़ी कई समस्याओं के समाधान में भी कारगर है।

पपीते में पेप्सीन एंजाइम प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो एक प्रकार का पाचक रस है।पपीता प्रोटीन को पाचन के अलावा आंतों में सूखे मल को बाहर करके आंतों को एकदम साफ कर देता है।

खाली पेट प्रतिदिन पका हुआ पपीता खाने से उच्च रक्तचाप (हाई ब्लड प्रेशर) ठीक होता है।

पपीते में एंटी ऑक्सीडेंट्स  flavonioids और phytonutrients प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो कोशिकाओं को क्षति पहुंचने नहीं देते। कुछ अध्यनों ने पपीते के सेवन से कोलन और प्रोस्टेट कैंसर के कम खतरे की पुष्टि भी की है।

जिन महिलाओं को पीरियड्स के दौरान दर्द की शिकायत होती है उन्हें पपीते का सेवन करना चाहिए। पपीते के सेवन से एक ओर जहां पीरियड साइकिल नियमित रहता है वहीं दर्द में भी आराम मिलता है।

 

 

For natural, ayurvedic healing of such health problem, you can consider this ayurvedic product:
https://www.divyaupchar.com/product/divya-kit/

One thought on “पपीता खाने के फायदे

  1. Nice information about the health benefits of papaya fruits…i know this is the one of the very good and healthy fruit but this blog I got to know more . Thank you

Leave your thought

Select the fields to be shown. Others will be hidden. Drag and drop to rearrange the order.
  • Image
  • SKU
  • Rating
  • Price
  • Stock
  • Availability
  • Add to cart
  • Description
  • Content
  • Weight
  • Dimensions
  • Color
  • Attributes
Compare
Wishlist 0
Open wishlist page Continue shopping